PM Kisan Yojana 2023 Check Now

PM Kisan Yojana 2023: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस बार 15वीं किस्त जल्द ही आने वाली है। लेकिन, कुछ किसानों की किस्त अटक सकती है। ऐसे में अगर आप भी किसान हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें ताकि आप 15वीं किस्त से वंचित न हों।

PM KIsan Yojana 2023

PM Kisan Yojana 2023- Overview

Name of Yojana PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kissan Yojana 15th Installment Expected October 2023
Mode of Payment Aadhar Mode
Amount 2000
Official Website Click Here

(E-KYC) is Important:

सरकार ने सभी लाभार्थियों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी (E-KYC)  नहीं करवाई है, तो जल्द से जल्द करवा लें। इसके लिए आप अपने आधार कार्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर से 9918192929 पर “PMKISAN” लिखकर भेज सकते हैं। एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर आएगा। ओटीपी (OTP) दर्ज करके ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करें।

Land Verification is Important :

सरकार ने सभी लाभार्थियों (Beneficiaries) का भू-सत्यापन भी करवाने का आदेश दिया है। अगर आपने अभी तक भू-सत्यापन नहीं करवाया है, तो जल्द से जल्द करवा लें। इसके लिए आप अपने जिले के कृषि विभाग (Agriculture Department) में संपर्क करें।

अपात्र होने पर भी लाभ नहीं मिलेगा:

सरकार ने कई ऐसे किसानों की पहचान की है, जो अपात्र होने के बाद भी योजना का लाभ ले रहे थे। ऐसे में इन किसानों का नाम योजना से काट दिया गया है। अगर आप भी अपात्र होने के बाद भी लाभ ले रहे हैं, तो आप 15वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं।

Conclusion

यदि आप किसान हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ पाना चाहते हैं, तो आपको उपर्युक्त कारणों का ध्यान देना बेहद महत्वपूर्ण है। 15वीं किस्त के पैसे नवंबर में आ सकते हैं, लेकिन उन्हें प्राप्त करने के लिए सभी नियमों का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो आप 15वीं किस्त से वंचित होने से बच सकते हैं।

PM Kisan Yojana 15th Installment Date 2023

पीएम किसान की 15वीं किस्त कब आएगी? जानें तारीख और चेक करें अपना नाम

Short Details:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस बार 15वीं किस्त जल्द ही आने वाली है।

कब आएगी किस्त?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 15वीं किस्त के पैसे नवंबर महीने में आ सकते हैं। हालांकि, अब तक सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

कैसे चेक करें अपना नाम?

आप अपने राज्य के कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2023: 15वीं किस्त की तारीख और लाभार्थियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) एक ऐसी योजना है जो पात्र किसानों को प्रत्येक तिमाही में 2000 रुपये देती है, जिसका सालाना योगदान 6000 रुपये होता है। अब कई किसानों ने इस योजना के लिए पंजीकरण किया है और पिछले कई वर्षों से इसका लाभ उठा रहे हैं। अब, उनकी उम्मीद है कि PM Kisan 15वीं किस्त 2023 की घोषणा जल्दी होगी ताकि उन्हें अपने बैंक खातों में धन जमा हो सके।

वर्तमान के अनुसार, PM Kisan 15वीं किस्त 2023 की अप्रैल-मई 2023 तिमाही के लिए देय है, और इसका संभावित वितरण तिथि 27 नवंबर 2023 हो सकती है। किसान 27 नवंबर 2023 से अपनी पात्रता PM Kisan 15वीं किस्त 2023 की जांच कर सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी किसानों के पंजीकृत बैंक खातों में धन की सीधी ट्रांसफर करेंगे।

यदि किस्त जारी होने के बाद आपके बैंक खाते में धन प्राप्त नहीं होता है, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट @ pmkisan.gov.in पर PM Kisan Beneficiary List 2023 की जाँच करनी चाहिए। इसके अलावा, लाभार्थी अपनी PM Kisan 15वीं किस्त की स्थिति PM Kisan 15th Installment Status जाँचने के लिए pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं।

जैसा कि हम जानते हैं, PM किसान सम्मान निधि योजना कई वर्षों से संचालित हो रही है और इससे 11 करोड़ से अधिक किसान जो न्यूनतम आय वर्ग से हैं, लाभान्वित हो रहे हैं। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने पहले से ही PM किसान योजना के तहत 14 किस्तें जारी की हैं। अब आई है PM Kisan 15वीं किस्त की बारी, जिसकी घोषणा आने वाले दिनों में हो सकती है।

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2023: जानिए कैसे देखें आपका नाम

पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023 वर्ष के लिए कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा तैयार की गई है, जिसमें सभी पात्र आवेदकों का नाम उनकी पंजीकरण संख्या के साथ दर्ज है। आमतौर पर, वे लोग जो पिछले वर्षों से इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, उनका नाम सूची में मौजूद होता है, और जिन्होंने इस वर्ष पंजीकरण करवाया है, उन्हें अपने नाम की जाँच करनी चाहिए। आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपके बैंक खाते में किस्त प्राप्त करने के लिए आप लाभार्थी सूची में शामिल हैं। यदि आपको लाभार्थी सूची में नाम नहीं मिलता है, तो आपको अपने पंजीकरण की स्थिति को ऑनलाइन जांचना होगा और फिर अपने आवेदन पत्र की गड़बड़ियों को ठीक करना होगा।

इसके बाद, जब आपका आवेदन मंजूर हो जाएगा, तो आपको योजना के लाभ का आरंभ होगा। अगर आपके नाम लाभार्थी सूची में है और फिर भी आपके बैंक खाते में राशि नहीं आई है, तो आपको pmkisan.gov.in पर पीएम किसान किस्त की स्थिति की जांच करनी चाहिए।

Important Link

Direct Link to Check Beneficiary Status Click Here
Join Our Telegram Click Here
Official Website Click Here
Homepage Visit Here

To Get Latest Jobs Updates

Join Our Whatsapp Community
Join Our Telegram Group
Join Our Facebook Page Subscribe Our Youtube
We may change article further after detailed notification. This article data is based on previous notification and announcement made by Bihar Police through social media handle.

Frequently Asked Questions ? (FAQs)

Q. When PM Kisan Yojana Started?

Ans :- PM Kisan Yojana Started in 2019.

Q. Who gets benefits of PM kisan Yojana ?

Ans :- This scheme is started to provide support to farmers.

Q. What is the last date to apply for this scheme ?

Ans:- No last date for this scheme govt. open window for farmers from time to time to provide this scheme benefits.

Updated: October 6, 2023 — 8:05 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *